Dr subramanian swamy twitter and Biography know more

हेलो दोस्तों! आप सबका Alertsvala पर एक बार फिरसे स्वागत है। आज हम Dr. subramanian swamy twitter से सम्बंधित टॉपिक पर बात करने वाले है।

dr. subramanian swamy जाने मने politician है। dr. subramanian swamy भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष रह चुके है। subramanian swamy इसके आलावा भी विधि, वाणिज्य एवं न्याय मन्त्री और उसके आलावा अंतररास्ट्रीय आयोग के अध्यक्ष भी रह चुके है। subramanian swamy politics में जुड़ने से पहले


Indian Institute of Technology, Delhi में Mathematical Economics विषय के प्रोफेसर भी रह चुके है। subramanian swamy को Hindu Nationalist से भी जाना जाता है।

subramanian swamy Planning Commission of India के मेम्बर भी है और उसके साथ-साथ वो Chandra Shekhar Government के कैबिनेट मंत्री भी है।

wamy 1994 -96 के बिच में Commission on Labour Standards के चेयरमैन भी रह चुके है। subramanian swamy जनता पार्टी के मेम्बर थे उसके बाद 2013 से वे अपनी इच्छा से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

Dr subramanian swamy twitter and Biography know more
Dr. subramanian swamy twitter and Biography know more

Dr Subramanian Swamy Twitter – Biography

subramanian swamy का जन्म September 15, 1939 में तिमलनाडु राज्य के चेन्नई के मिलापोर में हुआ था। subramanian swamy के पिता का नाम sitaram subramanian था और वे तमिलनाडु के मदुरै से थ, और उनकी माता Padmavati गृहिणी थी। subramanian swamy दो भाई हे। उसके बड़े भाई का नाम Ram subramanian हे और दो बहने भी है।

Sitaram Swami Indian Statistical Service में अफसर थे, उसके साथ साथ Government of India के Statistical Adviser भी थे। Swamy का पूरा परिवार तमिलनाडु के mudrai से shift होकर नई दिल्ली में बस गए तब Swamy सिर्फ 6 महीने के थे।

Education of Subramanian Swamy

Swamy ने Hindu college of university से Mathematics अपनी बेचलर की डिग्री हासिल की। उसके बाद उन्होंने Statistics में अपनी मास्टर डिग्री Indian Statistical Institute में पूर्ण की।अभी भी उसके की चाहत गई नहीं थी।

Read This👉🏻 How to create Facebook group for business

अब उसे Hendrik S. Houthakker के कहने पर उन्होंने Harward University में अड्मिशन लिया।Harvard University उन्होंने 1965 में Economics में अपनी PhD complete की और reaserch paper भी पब्लिश किया जिसका नाम Economic Growth and Income Distribution in a Developing Nation था।

Family and personal life of Swamy


subramanian swamy की मुलाकात Roxna Kapadiya से हुए। उनके पिता Indian Civil Service के मेम्बर थे। 1996 में Swamy और Roxna की शादी हुई और उनकी दो लड़की हुई। एक का नाम गीतांजलि था और दूसरी का नाम सुहासिनी था। गीतांजलि एक बिज़नेस वुमन थी और उन्होंने संजय शर्मा से शादी की, और दुसरी बहन सुहासिनी जौर्नालिस्ट थी उन्होंने नदीम हैदर से शादी की।

Dr Subramanian Swamy Twitter in Politics

subramanian swamy का राजनीतिक जीवन एक अराजनैतिक आंदोलन के साथ शुरू हुआ। यह आन्दोलन गैरराजनीतिक आन्दोलन के रूप में शुरू हुआ था, जिसने आगे जाकर जनता पार्टी की नींव डाली।

डॉ. स्वामी द्वारा रखे गए उदारवादी आर्थिक नीतियों की प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी बहुत बड़ी विरोधी थी और बाद में इंदिरा गाँधी ने डॉ. स्वामी को आई टी आई से बर्खास्त कर दिया गया और इस घटना के बाद से डॉ॰ स्वामी के राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई। डॉ. स्वामी इंदिरा गांधी के विरोधी पार्टी जनसंघ के तरफ से राज्यसभा के सदस्य बने।

1974-99 के बीच डॉ. स्वामी 5 बार संसद मेम्बर के रूप में चुने गए। उन्होंन 1974-99 के बीच उत्तर पूर्व मुंबई, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु का संसद में प्रतिनिधित्व किया। डॉ॰ स्वामी जयप्रकाश नारायण के साथ जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक है और 1990 के बाद से इसके अध्यक्ष हैं।

Dr Subramanian Swamy Twitter on Social Media

subramanian swamy के बारे में आप सोशल मीडिया के द्वारा अपडेट रह सकते है। subramanian swamy twitter , Facebook और इनका खुदा भी एक वेबसाइट जहा से आप उसके बारे में और अधिक जानकारी ले सकते है। subramanian swamy twitter ज्यादा उपयोग करते है बाकि सोशल मीडिया अकाउंट के मुकाबले।

मेरा नाम विकी है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , हिंदी चुटकुले और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल “Subramanian Swamy Twitter, Blog and Biography” अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुकइंस्टाग्रामट्विटर आदि में फॉलो करे।

धन्यवाद।❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.