Gaurav Agrawal IAS Biography in Hindi

हेलो दोस्तों, Alertsvala पर आप सबका फिरसे स्वागत है। आज हम उस इंसान के बारे में बात करने वाले है जो India की सबसे कठिन परीक्षाओं को चुटकियों में पास करने के लिए जाना जाता है, IAS Gaurav Agrawal। वैसे तो आपने कई सारी जीवनिया पढ़ी होगी लेकिन ये थोड़ी अलग है और बहुत दिलचस्त भी है।

IAS Gaurav Agrawal Biography, Age, Education, Family, Wife and Bio in Hindi

PointsInformation
नाम IAS गौरव अग्रवाल
जन्म 15 अगस्त, 1984
आयु 36 वर्ष (2020 तक)
जन्मस्थान भरतपुर, राजस्थान
पिता का नाम ए सी गुप्ता
माता का नाम सुमन गुप्ता
पत्नी का नाम डॉक्टर प्रीति अग्रवाल
पेशा IAS
बच्चे एक बेटी
अवार्ड राष्ट्रपति द्वारा गोल्ड मैडल

Early Education of Gaurav Agrawal | गौरव अग्रवाल की पहले की पढ़ाई

IAS गौरव अग्रवाल ने 16 साल की उम्र मे 2005 में एंजिनीरिंग की सबसे कठिन परीक्षा IIT JEE में AIR 45 हासिल किया। गौरव अग्रवाल कम्प्यूटर साइयन्स में अपने दूसरे सेम में फैल हो गए थे इसीलिए उनकी डिग्री इक्स्टेंड कर दी गई। गौरव सिर ने 2005 में IIT खड़कपूर से अपनी डिग्री कम्प्लीट की।

गौरव अग्रवाल ने सबसे कठिन परीक्षा MBA exam अपनी 21 साल की उम्र में क्रैक कर दी और 2005 में CAT में उन्होंने 99.94 स्कोर हासिल किया।

Gaurav Agrawal Biography in Hindi

Gaurav Agrawal’s UPSC Journey | गौरव सर की UPSC यात्रा

गौरव अग्रवाल पहले होंगकोंग में जॉब करते थे लेकिन अपने देश के लिए उन्होंने उस जॉब को छोड़ दिया और India वापस आ गए और उन्होंने UPSC की तैयारी करना शुरू कर दी। UPSC को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है जिसमें हर साल लगभग 100 में से 0.4% स्टूडेंट्स पास होते है।

शादी के 4 दिन पहले भी जब सभी लोग शादी कि तैयारी कर रहे थे तब गौरव अग्रवाल किताबें लेकर अपनी UPSC की तैयारी कर रहे थे। 2013, में जब USPC का रिज़ल्ट घोसित हुआ तब गौरव अग्रवाल फ़र्स्ट रैंक पर आए और AIR 1 हासिल किया।

Gaurav Agrawal Biography in Hindi

Gaurav Agrawal Current Projects । गौरव सर के रियल-टाइम प्रोजेक्ट

गौरव सर हाल के समय में किसान के लिए मशीन लर्निंग पर काम कर रहे है जो आगे जा कर खेती को पूरी तरह्से टेक्नॉलजी से कैसे करे और क्या क्या पॉसिबल solution हो सकते है। वो अभी agri chatbot पर काम कर रहे है जो ज़्यादा डेटा प्रॉसेस करने में मदद करेगा।

गौरव सिर ज़िला परिषद करौली, राजस्थान के CEO है और जाह पर वो आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स की मदद से ज़्यादा काम काम समय में कैसे किया जाए उसके पर रीसर्च कर रहे है।

इसे भी पढ़े:

एम एस धोनी जीवनी

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Hello Guest