Golden Girl Hima Das Biography in Hindi

जो भी करे अपने दिल से करे और ये सिर्फ़ घर पर बैठने से नहि होगा।

-हिमा दास

दोस्तों आज में आपको भारत की गोल्डन गर्ल के बारे में बताने वाला हूँ जिसने 19 दिन में 5 गोल्ड मेडल जीत कर पूरी दुनिया का ध्यान भारत की और खिच लिया था। इस गोल्डन गर्ल का नाम हिमा दास है। तो चलिए हिमा दास के बारे में थोड़ा डिटेल में जानते है।

PointsInformation
नाम हिमा दास
जन्म 9 जनवरी 2000
पिता का नाम रणजीत दास
माता का नाम जोनाली दास
उम्र 21 वर्ष (2021 तक)
पेशा धावक, आशाम पुलिस
अवार्ड अर्जुन अवार्ड

हिमा दास का जीवन परिचय | Hima das biography

हिमा दास का जन्म 9 जनवरी 2000 को असम के एक नगौव ज़िल्ले के धिंग गाव में हुआ था। उनके पिता का नाम रणजीत दास और उनकी माता का नाम जोनाली दास था। हिमा दास के माता -पिता खेती करते है। हिमा दास चार भाई -बहेनो में सबसे छोटी बहन है।

हिमा दास ने अपने स्कूल की पढ़ाई अपने गाव के सरकारी स्कूल में से ही की है। हिमा दास को पढ़ाई के प्रति कोई ख़ास रुचि नहि थी उन्हें पढ़ाई से ज़्यादा खेलने में मन लगता था। हिमा अपने पढ़ाई के दिनो में लड़कों के साथ स्ट्रैकेर फ़ुट्बॉल खेला करती थी।

एक बार हिमा ने अपने स्कूल के शिक्षक शमशुल हक़ की सलाह पर दौड़ना शुरू किया। उसके बाद हिमा दास का चयन ज़िल्ला स्तरीय प्रतियोगिता में हुआ। यह प्रतियोगिता के दौरान कोच निपून दास की नज़र उन पर पड़ी। निपून दास ने हिमा दास के परिवार वालों से बार की और उनसे कहा कि वो हिमा को उनके साथ गुवाहाटी ट्रेनिंग के लिए भेजे, लेकिन पहले तो उन्होंने मना कर दिया। उसके बाद निपोन दास ने बोला जी हिमा का सारा खर्चा वो उठाएँगे।

Hima Das
Hima Das

यह से हिमा दास का जीत का सफ़र शुरू हो गया। पहले हिमा दास के कोच ने उनको 200M दौड़ की ट्रेनिंग दी मगर उसके बाद कोच को ऐसा लगा जी हिमा 400M दौड़ के लिए सक्षम है तो उसने हिमा को 400M दौड़ की ट्रेनिंग दी।

हिमा दास ने ज़िल्ला स्तर की प्रतियोगिता में सस्ते जुटे पहनकर भी ऐसी दौड़ लगाई थी कि सब देखकर हेरन रह गए थे और इस प्रतियोगिता में हिमा दास ने गोल्ड मेडल हासिल किया था, बस यही से हिमा दास का मेडल की जर्नी शुरू हो गई थी।

इसके बाद हिमा दास ने कई गेम्ज़ में हिस्सा लिया और गोल्ड मेडल जीती उसके बाद हिमा दास ने कॉमन वेल्थ गेम्ज़ में हिस्सा लेकर जीत दर्ज की। हिमा दास पहली ऐसी भारतीय महिला बन गयी जिसने वर्ल्ड अथेलेटिक चैम्पीयनशिप में गोल्ड मेडल जीता।

हिमा दास Records

मीटर (M)समय (सेकंड में )
100M11.74
200M23.10
400M50.79
4x400M3:33.16
Hima Das Speed with Time

26 फरवरी, 2021 के दिन हिमा दास को असम पुलिस में पुलिस उपाधीक्षक(डीएसपी) के पद पर नियुक्त किया गया। दास को राज्य की ‘एकीकृत खेल नीति’ के तहत इस पद पर नियुक्त किया गया।

दोस्तों! आशा है कि आपको ये आर्टिकल “Hima Das Biography in Hindi” पसंद आया होगा, इस आर्टिकल को अपने Facebook, Instagram, और social media पर शेर कर दीजिए। इस आर्टिकल में जो भी जानकारी बताई गई है वो Internet के माध्यम से ली गई है।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.