How to create Facebook group for business

How to create Facebook groups for Business

हेलो दोस्तों! आपका Alertsvala पर स्वागत है। आप सब इस कोरोना की परिस्थिति में ठिक होंगे। आज में आपको बताने वाला की हु की आप How to create Facebook group.

दोस्तों, फेसबुक के मालिक का नाम मार्क ज़ुकरबर्ग है और Facebook, Whatsapp और Instagram तीनो प्लेटफॉर्म इन्हीके है। फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर लोग एक-दुशरे से बातचीत, फोटोज और वीडियोस शेयर करना, डॉक्यूमेंट शेयर करना और इससे जुड़े कई काम कर सकते है। दुनिया का सबसे पहला सोशल कनेक्टिंग प्लेटफार्म facebook ही था।

Facebook में ऐसे कई सरे फीचर हे जो आपको पूरी दुनिया से जोड़ देते है जैसे की Facebook Pages, Facebook Groups. तो आज हम इन्ही फीचर्स के बारे में जानने वाले है की आप भी कैसे अपना खुदा Facebook Page / Facebook Group बना सकते हैं, वो भी सिर्फ कुछ ही मिनिटो मे।

What is Facebook Page?


Facebook Page का मतलब वो कोई specific niche (कोई एक टॉपिक और विषय ) के बारे में. यदि हम उदाहरण के तोर पर Fashion का टॉपिक ले लेते है। तो Facebook Page के सारे mambers Fashion में ही इंटरेस्टेड होंगे उसी कारन से उन्होंने ये Fashion का फेसबुक पेज को जोइन किया होगा। Facebook Page में आप वेबसाइट, अपना address, contact no. और आदि चीजे डाल सके है।

What is Facebook Group?


Facebook Group का मतलब बहुत सारे लोगो का एक आप ग्रूप कह सकते है। Facebook group लोगो ने या तो किसी टॉपिक के रेलेटेड, या तो किसी जनरल ग्रुप डिसकशन या तो फिर मजे के लिए बनाया जाता है। Facebook group आम तोर पर तो जनरल डिस्कशन के लिए ही होते है और आप Facebook group से community भी बना सकते है।

Benefits of the Facebook Groups for Business


अगर हम पिछले ३-४ साल पर नजर डाले तो आप ये देख सकते है की कई सारे बिज़नेस फेसबुक ग्रुप की मदद से आगे बढ़े है और मार्किट में भी अच्छा कर रहे है। हाल के समय में भी लोग Facebook को पहले प्रेफर करते है बाद में दूसरे प्लेटफार्म को फॉलो करते है।

Build long-lasting relationships with customers

Facebook groups एक पावरफुल और ज्यादा वैल्युएबल है और उसको अगर मार्केटिंग के तौर पर उपयोग हो तो बहुत प्रभाव पड़ता है। Facebook Group की वजह से लोग जुड़े रहते है अगर वो उस ग्रुप में जॉइन हो या तो नहीं लेकिन वो उसे फॉलो जरूर कर सकते है।

Benefits-of-Facebook-Groups
Benefits of the Facebook Groups for Business

A Facebook group के माध्यम से ब्रान्ड कस्टमर के साथ जुड़ा रहता है और साथ ही वो अपने नए प्रोडक्ट कस्टमर के इंटरेस्ट को भी जान सकता है इसकी वजह कंपनी अपनी सेल्स भी बढ़ा सकती है।

How to Create a Group on Facebook

आप तैयार है अपने बिज़नेस के लिए Facebook Group बनाने के लिए?

इस प्रोसेस में आपको step-by-step बताने वाला हु की How to create Facebook Groups, How to post content on a Facebook group, recommended settings of Facebook groups and much more.

ईसे भी पढ़े👉🏻 एक नंबर से दो-दो Whatsapp कैसे चलाये?
  • आपको सिम्पली Facebook पर अपना अकाउंट लॉगिन कर लीजिये। लॉगिन करने के बाद आपको टॉप राइट कार्नर पर एक “+” का sign देखे , उस पर क्लिक करने के बाद आपको निचे कई ऑप्शन में से ग्रुप का ऑप्शन देखे देगा। आपको ग्रुप के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
Create-Facebook-group-select-group
Create Facebook group – select group option
  • उसके बाद तुरंत ही नई टैब ओपन हो जाएगी और आपको ग्रुप के नाम के बारे में पूछा जाये। उसके निचे एक choose privacy का भी ऑप्शन होगा।
create-Facebook-group-group-name
Create Facebook group – Group Name


i) Public – इसका मतलब है कोई भी आपके ग्रुप को देख सकता है और ज्वाइन हो सकता है।
ii) Private – इसका मतलब है आप जिसको invite करो गे व्ही ज्वाइन हो पायेगा और या तो वो जॉइन रिक्वेस्ट भेजेगा।
iii) Hidden – इसका मतलब है की आपका ग्रुप किसी को शो नहीं होगा मतलब किसीको नहीं दिखेगा आप जिसको invite करोगे सिर्फ उसे ही दिखेगा। उसके निचे एक “Friends Invite” का ऑप्शन होगा उससे आप होने दोस्तों को ग्रुप में जॉइन होने के लिए invite कर सकते है। लेकिन में आपको सलाह करता हु की आप अभी इसे रहने दे.

create-Facebook-group-group-privacy
Create Facebook group – Privacy Option

अब आपको कुछ जरुरी सेटिंगस करने है। इस सेटिंग को किये बिना किसी को भी ग्रुप invite मत करे।
i) Add a group description:-
यहां इस ऑप्शन की मदद से आप अपने ग्रुप के बारे में अपने मेम्बर्स को बता सकते है।

create-facebook-group-group-description
Create Facebook group – group Description


ii) Upload a group cover image:-
यहां इस ऑप्शन की मदद से आप अपने ग्रुप का डेकोरेशन अच्छा कर सकते है। जिससे लोग आकर्षित होते है।

create-facebook-group-cover-image
Create Facebook group – Cover Image

अब आपका Facebook Group completely तैयार है।

मेरा नाम विकी है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , हिंदी चुटकुले और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल “How to create Facebook group for business” अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुकइंस्टाग्रामट्विटर आदि में फॉलो करे।

Note: इस आर्टिकल में उपयोग की गई सभी images / photos “adespresso.com” से ली गई है।

धन्यवाद।❤️

1 thought on “How to create Facebook group for business”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.