Suresh Raina Family, Age, Height, Wife and biography

हेलो दोस्तों! Alertsvala पर आपका फिरसे स्वागत है। हम आज बहेतरीन भारतीय क्रिकेटर Suresh Raina के बारे में बात करने वाले है।

अपनी शानदार बैटिंग और फील्डिंग का टैलेंट लोगों तक पहुंचा चुके Suresh Raina आज पहचान के मोहताज नहीं. भारतीय टीम के लिए कई बार मैच विनिंग पारियां खेली हैं साथ ही आईपीएल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए भी उन्होंने काफी रन बनाये है। 4745 रन बना चुके आईपीएल के इतिहास में दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर है।

Event NameAction NameYear
NameSuresh Kumar Raina
Birth Date27/11/19861986
Raina CasteKashmiri Pandit
Birth PlaceMuradnagar, Uttarpradesh1986
Height5 ft 9 in (175 cm)
Age34
WifePriyanka Chaudhary2015
DaughterGarcia Raina
SonRio Raina
Father NameTrilokchandra Raina
Mother NamePravesh Raina
Brothers NameDinesh, Mukesh, Naresh
Sister NameRenu
Cricket EducationGuru Gobind Singh Sport College2000
Under Cricket MatchesUnder-16, Under-17, Under19 (2004)
Debut Cricket MatchUttarpradesh Team2002
Joined Cricket TeamIndian International Cricket Team2005
IPL (Indian Premiere League)Joined CSK (Chennai Super Kings)2008
IPL (Indian Premiere League)Joined GL (Gujarat Lions)2016
IPL (Indian Premiere League)Re-joined Joined CSK (Chennai Super Kings)2018
ICCWorld Cup2011
Social MediaInstagram, Twitter
Suresh Raina Timeline

तो चलिए दोस्तों Mr.IPL के नाम से पहचाने जाने वाले भारतीय टीम के भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले सेकंड यंगेस्ट प्लेयर है और Raina ही ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है तो चलिए दोस्तों के नाम से पहचाने जाने वाले भारतीय टीम के सुरेश रैना की पूरी लाइफ स्टोरी को हम शुरू से जानते है। 

Suresh Raina Personal Life

दोस्तों इस कहानी की शुरुआत होती है 27 November 1986 से जब उत्तरप्रदेश के शहर मुरादनगर में सुरेश रैना का जन्मा हुआ। उनके पिता का नाम त्रिलोकचंद्र रैना और उनकी  माता का नाम प्रवेश रैना है।

Suresh Raina Caste is Kashmiri Pandit and he belongs to Rainawari Shreenagar.

Shuresh Raina के पिता त्रिलोकचंद्र रैना एक रिटायर्ड आर्मी अफसर है। Shuresh Raina के तीन भाई है जिनका नाम दिनेश, नरेश और मुकेश है। इसके अलावा उनकी एक बहन भी है जिनका नाम रेनू है।

Suresh Raina Brothers
Suresh Raina Brothers

Suresh Raina को बचपन सेही क्रिकेट में काफी दिल्चस्पी थी, और वे जब १४ साल के थे तभी उन्होंने निर्णय किया की वह आगे चलकर एक क्रिकेटर बनेंगे। हलाकि १४ साल के बच्चे के लिए यह सोचना तो बहुत ही आसान था, लेकिन इसे सच साबित करना बहुत ही कठिन और वो भी भारत जैसे देश में जहा पर क्रिकेट को पूजा जाता है। 

अपने सपने को साकार करने के लिए 2000 में सुरेश रैना लखनऊ के “Guru Gobind Singh Sport College” में क्रिकेट सिखने गए। वह पर जाने के बाद उन्होंने जी जान लगाकर महेनत करनी शुरू कर दी।  हलाकि, स्पोर्ट कॉलेज में उन्हें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा। क्रिकेट के भगवान Sachin Tendulkar के बारे में जाने।

Suresh Raina अपने कोच के सबसे favourite थे और इसीलिए कॉलेज के दूसरे बच्चे उनसे जलते थे। इसीलिए उन्हें हर रोज बच्चे परेशान करते थे। कभी उनपर सुबह सुबह पानी फेंक दिया जाता तो कभी उनके दूध के गिलास में घास डाल दिया जाता। लेकिन यही कठिन समय उसे मजबूती और हिम्मत दे गया।

उन्होंने परेशानियों का डट कर सामना किया जो की आगे चलकर उनकी बेटिंग में साफ साफ जलक ने लगा। 

Suresh Raina Cricket Life

जल्द ही अपनी अच्छी परफॉरमेंस के दम पर रैना उत्तरप्रदेश के अंडर 16 टीम के कॅप्टन बनाने में कामयाब रहे। लेकिन वह लोगो की नजरो में तब आने शुरू हुए जब 15 साल की उम्र में इंग्लॅण्ड के under – 19 टीम में सेलेक्ट किया गया।

इनके साथ वह अगले साल under -17 श्री लंका भी गए। Suresh Raina ने 2003 में अपना रणजी डेब्यू उत्तररप्रदे की औरसे खेलते हुए आसाम के खिलाफ किया। जब उन्होंने रणजी खेलना स्टार्ट किया तो उनकी उम्र सिर्फ 16 साल थी। हलाकि अपना रणजी डेब्यू मैच खेलने के बाद उन्हें पुरे सीजन एक भी मैच खेलने को नहीं मिला। 

अब उन्हें अपने टैलेंट को पूरी दुनिया को पहुंचने के लिए एक मौके की तलाश थी और यहाँ मौका उन्हें 2004  में मिला। जब under-19 वर्ल्ड कप भारतीय टीम में उनका सिलेक्शन कर लिया गया।

इस वर्ल्ड कप में इन्होने शानदार तीन हाफ-सेंचुरी लगाकर अपनी काबिलियत को साबित किया। Under -19 के उनके बहेतरीन परफॉरमेंस के लिए उन्हें “Border Gavaskar Scholarship” मिली।

इस स्कॉलरशीप की मदद से उन्होंने “Australian Cricket Academy” में अड्मिशन लिया, और अपनी स्किल्स को और भी बहेतर किया। 

Suresh Raina ICC and IPL

2005 में उनके performance को देखते उन्हें “indian international cricket team” में शामिल किया गया, और 29 July 2005 19 साल की उम्र उन्होने श्री लंका के सामने डेब्यू किया, हलाकि उनका यह डेब्यू मैच उनके लिए बहुत ही बुरा साबित हुआ।

क्युकी वह इस मैच में एक भी रन नहीं बना सके। आगे चल कर उनका Domestic क्रिकेट में परफॉरमेंस शानदार रहा, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते समय वह फ़ैल हो जा रहे थे।

इसको देखते हुए उन्हें कई मोके दिए गए but आखिर में उन्हें टीम से बहार निकल दिया गया। 

2008 में IPL (Indian Premiere League)  के फर्स्ट सीजन में वे CSK (Chennai Super Kings) की और से खेल थे। इस सीजन में उन्होंने ने 421 रन बनाये थे।

Suresh Raina in CSK Image
Suresh Raina in CSK Image

यह performance देखते हुए उन्हें Asia Cup खेलने जा रहे  भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया। और इस बार वह अपने मौके को चमकाने में पुरे कामयाब रहे। इसी के साथ इनके अगले मैच में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया जिससे लोग उनको जानने लगे, और साथ ही वह Team में middle order में अपनी जगह पक्की करने में भी कामयाब रहे।

साथ ही में 2011 Cricket World Cup में भी उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से अच्छा प्रदर्शन किया और इनके साथ साथ उन्होंने बहेतरीन फील्डिंग से भी बहुत साथ दिया। 

हलाकि आगे भी उनके करियर में काफी उतर-चढाव आते रहे। Raina टीम में कभी “In” तो कभी “Out” होते रहे लेकिन हम सब जानते है Raina उस दर्जे के खिलाडी है जो कभी भी वापसी कर के नए – नए रिकॉर्ड बना सकते है।

Suresh Raina सोशल मीडिया का भी उपयोग करते है। वे Twitter और Instagram का उपयोग करते है। वे सोशल मीडिया के माध्यम से अपने fans जुड़े रहते है।

🌟 Twitter🐦 👉🏻 @ImRaina ✨
🌟 Instagram📷 👉🏻 sureshraina3 💫
🌟 Facebook 😎📖 👉🏻 SureshKumaRainaOfficial🤩

Suresh Raina Photos

conclusion

इसी तरह सुरेश रैना अपने संघर्षो के पर निकल के अपना नाम रोशन किया और इस आर्टिकल से हमें यह सिख मिलती है की हमें भी जीवन में कभी हार नहीं माननी चाहिए और हमें एक लक्ष्य नक्की कर मना है जो कुछ भी हो जाये पाकर ही रहना है।

मेरा नाम विकी है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , हिंदी चुटकुले और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल “Suresh Raina Family, Age, Height, Wife and biography” अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुकइंस्टाग्रामट्विटर आदि में फॉलो करे।

धन्यवाद।❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.